वर्त्तमान परिस्थिति में क्या करना चाहिए ? सी जे जॉर्ज , ऍमडी, जियोजित का सन्देश

0
276
सी. जे. जॉर्ज , ऍम. डी., जीओजित

प्रिय ग्राहक,

मैं आप के  साथ ऐसी स्थिती में संवाद प्रस्थापित कर रहा हूं जब सारा विश्व कोविड़-१९ के प्रकोप से झुंझ रहा है.  मैं फिलहाल किसी भी निवेश की सलाह देनें में संकोच कर रहा हूं,  क्यों की किसी भी एसेट क्लास में निवेश करते समय छोटे या मध्यम समय के लिए कोरोना वाईरस के प्रसार की गती तथा उसका नियंत्रण एक महत्त्वपूर्ण घटक बन चुका है.   

मुझे प्रेसिडेंट ट्रम्प के संक्रामक रोगों के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. एंथनी फौसी द्वारा दी गई सूचना याद दिलाती है, जिस में यह कहा गया है की इस ‍संक्रामक विषाणू को रोकने या उसे मारने केलिए कोई शास्त्रीय उपाय उपलब्ध नही है. मैं निवेशकों को यह कह सकता हूं  किसी भी प्रकार का वित्तीय एसेट पोर्टफोलिओ इस जाने-अनजाने डर से निजात प्राप्त करा सकता है और इसलिए हम केवल इतिहास से ही सीख ले सकतें है.  इस सीख के अनुसार वैश्विक संकट के बाद, जिस तेजी से बाजार गिरने लगता है उतनीं ही तेजी से वह बढ़ने लगता है.  इसलिए ऐसे समय में अपना संपूर्ण ध्यान अपनी और अपनें पड़ोसी की जिंदगी बचानें पर केंद्रित होना चाहिए. 

मैं इतनां ही कह सकता हूं की धैर्य रखे, और मुझे यह मानना पड़ेगा की इस समय अगर कोई मुझसे यह पुछे की कितना समय और लगेगा तो मेरे पास उसका कोई जवाब नहीं है.  हमेशा एक नियम याद रखें,  निवेश करतें समय “नौ आदमीयों के धैर्य और एक आदमी की बुध्दिमत्ता” की जरूरत होती है.  मुल्यों में जो गिरावट आयी है वह केवल आप के  लिए नहीं है बल्की, सारी दुनिया के लिए है और जब वाईरस पर नियंत्रण प्राप्त होगा तब इक्विटी बाजार में ‍लिक्विडीटी का आना शुरू होगा और तब बाज़ार गतीशीलता से बढेगा. उस समय निवेशकों को शायद  कम किमत में निवेश करनें का मौका नही मिलेगा.  संकट के समय मैंने बाजार से यह सीख प्राप्त की है की जब निवेश करनें के लिए आपके पास बचत है तो आप ट्रैन्चेस में  या एसआईपी को टॉप अप कर निवेश करना शुरू कर सकते है. 

मैं निवेशकों के एक महत्त्वपूर्ण सलाह देना चाहता हूं!  जब आप घर पर लॉक्डाऊन हो, तब केवल ब्रोकरेज कम या शुन्य होनें के बावजूद बाजार के सट्टे में ना बहें, क्यों की इस से आपकी सम्पत्ती खतरे में पड़ सकती है.  आप के पास अध्ययन के लिए काफी समय है और यदी आप को किसी के सलाह की जरूरत पड़ती है तब विशेषज्ञो की सलाह लें और समझदारी से निवेश करें.  निवेश की सलाह  के लिए आप हमारें रिसर्च डिपार्टमेंट द्वारा जारी किए रिपोर्ट को भी पढ़ सकते है.

सरकार की सुचनाओं का पालन करतें हुए स्वयं सुरक्षित रहें और समाज का कल्याण करें.

आपका,

सी जे जॉर्ज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here